भारत में वेधशालाओं के वाष्पन आंकड़ें

प्रकाशन पर वापस

देश में 139 स्टेशनों के लिए मासिक वाष्पन आंकड़ों के आधार पर इसे बनाया गया है । यह सिंचाई अनुसूचि तय करने तथा अन्य अनुसंधान कार्यों के लिए उपयोगी है । वाष्पन प्रेक्षणों को विभागीय तथा कृषि मौसम विज्ञान वेधशाला दोनों ही जगह वायर मैश से अच्छादित मानक क्लास ए (यू.एस.ए.) पैन वाष्पनमापी द्वारा रिकार्ड किया जाता है ।

इस प्रकाशन में, 66 विभागीय वेधशालाओं तथा 73 कृषि मौसम विज्ञान वेधशालाओं के वाष्पन आंकड़ें सम्मिलित किए गए हैं । स्थान दर्शाने वाला मानचित्र इन वेधशालों की भूगोलीय स्थिति को दर्शाता है । प्रकाशन में 5 या उससे अधिक अवधि के आंकड़ें वाले स्टेशनों को ही सम्मिलित किया गया है ।

भाग – I में, विभागीय वेधशालाओं पर लिए गए वाष्पन प्रेक्षणों को सम्मिलित किया गया है । ये प्रेक्षण दिन में दो बार 0830 बजे आई.एस.टी. (घण्टा ।) तथा 1730 बजे आई.एस.टी. (घण्टा ।।) को लिए गए हैं । आंकड़ें तीन अवधियों के लिए प्रस्तुत है :

क) पूर्व दिनांक का घण्टा । (0830 बजे आई.एस.टी.) से पूर्व दिनांक का घण्टा ।। (1730 बजे आई.एस.टी.) तक औसत वाष्पन
ख) पूर्व दिनांक का घण्टा ।। (1730 बजे आई.एस.टी.) से दिनांक का घण्टा । (0830 बजे आई.एस.टी.) तक औसत वाष्पन
ग) दिनांक का घण्टा । (0830 बजे आई.एस.टी.) पर समाप्त 24 घण्टों के लिए औसत वाष्पन

प्रकाशन के भाग ।। में 1976 से 1985 के लिए 73 कृषि मौसम विज्ञान वेधशालाओं के आंकड़ें निहित है । आंकड़ों को इस प्रकार प्रस्तुत किया है जिससे सभी 12 अवधियों (I से XII) व्याप्त कर सके जिसमें कृषि मौसम विज्ञान उद्देश्यों के लिए कैलेण्डर वर्ष को विभाजित किया गया है । कृषि मौसम विज्ञान वेधशालाओं पर वाष्पन प्रेक्षणों को दिन में दो बार 0830 बजे आई.एस.टी. तथा 1400 बजे एल.एम.टी. पर रिकार्ड किया जाता है । इस भाग में प्रस्तुत किए गए आंकड़ें 0830 बजे आई.एस.टी. पर समाप्त 24 घण्टों से संबंधित है ।